April 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

Joe Biden की जीत पर US कांग्रेस की मुहर, हिंसा के बाद फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप की चीफ ऑफ स्टाफ ने दिया इस्तीफा

Washington: आखिरकार निवर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपनी हार मान ली है। डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने गुरुवार को साफ संकेत दिया कि वो स्वेच्छा से पद 20 जनवरी को छोड़ देंगे। डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा कि जो बाइडेन (Joe Biden)  के राष्ट्रपति पद के लिए “व्यवस्थित परिवर्तन” होगा। अमेरिकी कांग्रेस (US Parliament) ने गुरुवार को इससे पहले संयुक्त सत्र में औपचारिक रूप से 3 नवंबर को हुए चुनाव में राष्ट्रपति पद के लिए जो बाइडेन (Joe Biden)  एवं उपराष्ट्रपति पद पर कमला हैरिस के निर्वाचन की पुष्टि कर दी है।

आज कांग्रेस के संयुक्त सत्र में निर्वाचन का सत्यापन किया गया। बता दें कि निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के सैकड़ों समर्थकों द्वारा कांग्रेस की कार्यवाही बाधित किए जाने के बाद बुधवार देर रात संयुक्त सत्र की कार्यवाही दोबारा शुरू हुई थी। कैपिटल हिल पर हिंसा की घटना के बाद निर्वाचन मंडल के मतों की पुष्टि आई है। जिसमें चार लोगों की मौत हुई है। जिसके बाद पूरे इलाके में लॉकडाउन लगाना पड़ा है। हिंसा इतनी जबरदस्त थी कि सुरक्षाकर्मियों के लिए अपनी जान बचाकर भागने की नौबत आ गई। साथ ही बिल्डिंग के अंदर गोलीबारी भी हुई।

कैपिटोल परिसर में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के समर्थकों द्वारा हिंसा के बाद अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (First lady Melania Trump) की चीफ ऑफ स्टाफ स्टीफनी ग्रीसम (Stephanie Grisham), व्हाइट हाउस की उप प्रेस सचिव सारा मैथ्यूज ने इस्तीफा दे दिया है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव के रूप में भी ग्रीसम इससे पहले सेवा दे चुकी हैं। वह बुधवार को इस्तीफा देने वाली पहली व्यक्ति हैं।