May 18, 2024

Today24Live

Voice Of All

MOSCOW: रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने चीनी रक्षा मंत्री को घुसपैठ को लेकर दिया कड़ा संदेश

MOSCOW:  भारत और चीन के रक्षामंत्री के बीच शुक्रवार को बैठक हुई। 4 महीने से चले आ रहे तनाव के बीच इस स्तर की पहली बैठक थी। बैठक के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग को कड़ा संदेश दिया। इस बैठक के दौरान चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंग राजनाथ सिंह के सामने भी कई बाते रखीं। तस्वीरों में देखा जा सकता है कि बैठक के दौरान राजनाथ सिंह के सामने चीन के रक्षा मंत्री टकटकी लगाकर देखते रहे। बताया जा रहा है कि यह बैठक चीन के अनुरोध के बाद हुई थी।

चीनी सेना की घुसपैठ की कोशिशों के बारे में बैठक में राजनाथ सिंह ने भी बात रखी। रक्षा मंत्री के कार्यालय से ट्वीट कर बताया गया कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और रक्षा मंत्री वेई फेंग के बीच बैठक हो गई है। 2 घंटे 20 मिनट तक यह बैठक चली। बता दें कि भारत और चीन के बीच विवाद पिछले 3-4 महीनों से चल आ रहा है। 15 जून को दोनों देशों की सेनाओं के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इस झड़प में भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे। वहीं, चीन के भी कई जवानों की मारे जाने की खबर आई थी। हालांकि, चीन ने अब तक कोई आधिकारिक आंकड़ा जारी नहीं किया है। आपको बता दें कि भारत और चीन के बीच मुद्दे को सुलझाने के लिए हाल ही में कई स्तर की बातचीत हो चुकी है। लेकिन इसका कोई खास नतीजा अब तक नहीं निकला है। बातचीत के दौर में ही चीन ने पिछले कई बार घुसपैठ की कोशिश भी करता रहा है।

राजनाथ सिंह का तेहरान दौरा
मास्को में शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में भाग लेने के बाद ईरान की राजधानी तेहरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह अचानक पहुंचे हैं। राजनाथ सिंह ने तेहरान दौरे की सूचना खुद ट्वीट कर दी थी। ईरान दौरे पर भारत के रक्षामंत्री का पहुंचना चीन से हालिया तनाव के बीच रणनीतिक लिहाज से काफी अहम माना जा रहा है। राजनाथ सिंह तेहरान में ईरानी रक्षा मंत्री के साथ द्विपक्षीय बैठक कर कई मुद्दों पर बात करेंगे। इस ईरान के अचानक दौरे से कई कयास लगाए जा रहे हैं।