April 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बनते ही एक्शन में जो बाइडेन, अमेरिका में खत्म हुआ ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’

NEWS DESK: जो बाइडेन (US President Joe Biden) (डेमोक्रेटिक नेता) ने बुधवार यानी 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने जो बाइडन को शपथ दिलाई। वहीं भारतीय मूल की कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) शपथ लेते ही अमेरिका की 49वीं उपराष्ट्रपति बनीं। बता दें कि अमेरिकी इतिहास में जो बाइडेन (US President Joe Biden) सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं। इसके अलावा भारतीयमूल की 56 साल की कमला हैरिस अमेरिका की पहली महिला, पहली अश्वेत और पहली एशियाई अमेरिकी उपराष्ट्रपति बनी हैं।

जैसा की माना जा रहा था जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने सत्ता में आते ही कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कई आदेशों को बाइडेन ने पलट दिया। राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कई फैसलों पर पहले ही दिन हस्ताक्षर किए, जिनमें पेरिस जलवायु समझौता शामिल है। पेरिस जलवायु समझौते में राष्ट्रपति बाइडन (US President Joe Biden) ने दोबारा शामिल होने का ऐलान किया है। देश की जनता से चुनाव के दौरान बाइडेन ने ये वादा किया था।  दूसरा बाइडेन का अहम फैसला ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’ को लेकर है। डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को पलटते हुए जो बाइेडन ने अमेरिका में ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’ को भी खत्म कर दिया है। बता दें कि ट्रंप सरकार ने अमेरिका में इसके तहत कुछ मुस्लिम देशों और अफ्रीकी देशों के ट्रेवल पर रोक लगा दी थी। साथ ही मैक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने के ट्रंप के फैसले को भी बाइडेन ने पलट दिया है।

राष्ट्रपति बाइडेन (US President Joe Biden) के इस फैसले के बाद मैक्सिको समेत पूरी दुनिया तारीफ कर रही है। इसके अलावा जो बाइडेन ने कोरोना वायरस पर कंट्रोल करने के लिए एक फैसले पर दस्तखत किया। जिसके मुताबिक अमेरिका में मास्क को और सोशल डिस्टेंसिंग को अनिवार्य कर दिया गया है। वहीं राष्ट्रपति जो बाइडेन (US President Joe Biden) ने अमेरिका में गैर-नागरिकों को जनगणना से बाहर करने वाला आदेश भी रद्द कर दिया है। इसके अलावा अमेरिका में बढ़ते नस्लीय भेदभाव को देखते हुए अहम फैसला लिया गया है जिसके तहत किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को खत्म करने का बाइडेन सरकार ने ठाना है।

राष्ट्रपति जो बाइडेन के अहम फैसले

पेरिस जलवायु समझौता में फिर से शामिल होगा अमेरिका

अमेरिका में ‘मुस्लिम ट्रैवल बैन’ भी खत्म

गैर-नागरिकों को जनगणना से बाहर करने वाला आदेश रद्द

मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग 100 दिनों तक किया गया अनिवार्य

अमेरिका में किसी भी प्रकार के नस्लीय भेदभाव को करेंगे खत्म