April 22, 2024

Today24Live

Voice Of All

Oxygen Emergency in Delhi

Oxygen Emergency in Delhi : ऑक्सीजन की कमी से जयपुर गोल्डन अस्पताल में 25 मरीजों की मौत, हाईकोर्ट में अस्पताल के वकील ने दी जानकारी

New Delhi: दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी की वजह से (Oxygen Emergency in Delhi) आखिरकार 25 मरीजों की एक साथ मौत हो गई. दिल्ली हाईकोर्ट ने 2 दिन पहले ही केंद्र सरकार (delhi oxygen crisis) को ऑक्सीजन की कमी को लेकर फटकार लगाई थी. लेकिन सरकार वक्त पर ऑक्सीजन की कमी दूर नहीं कर पाई जिसकी वजह से 25 मरीजों की शुक्रवार शाम को मौत  हो गई. मामला दिल्ली के जयपुर गोल्डन अस्पताल का है. जहां शुक्रवार शाम से ही ऑक्सीजन की कमी की वजह से डॉक्टरों ने चिंता जतानी शुरू कर दी थी. लेकिन समय पर होस्पीटल को ऑक्सीजन मुहैया नहीं कराया गया जिसकी वजह से (Oxygen Emergency in Delhi)  25 मरीजों की मौत हो गई. वहीं अस्पताल में 215 मरीज भर्ती है. इन मरीजों में कई आईसीयू में ऑक्सीजन पर हैं.

जयपुर गोल्डन अस्पताल के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर डीके बलुजा ने बताया कि (Oxygen Emergency in Delhi) 25 मरीजों की मौत ऑक्सीजन में कमी की वजह से ही हुई है. पिछले दो दिनों से अस्पताल को ऑक्सीजन  (delhi oxygen crisis) की आपूर्ति नहीं की जा रही थी. उन्होंने बताया कि शुक्रवार शाम करीब 6 बजे अस्पताल को ऑक्सीजन की आपूर्ति करनी थी. लेकिन रात को करीब 12 बजे ऑक्सीजन की आपूर्ति की गई. वक्त पर अस्पताल ऑक्सीजन (Oxygen Emergency in Delhi) के टैंकर नहीं पहुंचे. जिसकी वजह से ऑक्सीजन का प्रेशर कम हो गया. और मरीजों को दिक्कत होने लगी. देखते ही देखते 20 मरीजों ने दम तोड़ दिया. होस्टपीटल को 36 सौ लीटर ऑक्सीजन की जरूरत थी लेकिन 15 सौ लीटर ही ऑक्सीजन मुहैया कराया गया. वहीं डॉ बलुजा ने बताया कि अभी भी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी है. और यही हाल रहा तो कई और लोगों की जिंदगी जा सकती है.

ऑक्सीजन संकट पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, कहा- इमरजेंसी जैसे हालात में आपको नहीं है इंसान की जान की परवाह

अस्पताल में मरीजों की मौत के बाद (delhi oxygen crisis) परिजनों का रो रो कर बुरा हाल है. सभी अपनों के खोने पर सदमे में हैं. मरीज के परिजनों ने बताया कि (Oxygen Emergency in Delhi) लाखों रूपये खर्च करने के बाद भी उन्हें सुविधाएं नहीं मुहैया कराई जा रही है. दूसरी तरफ प्रबंधन का कहना है कि सरकार को पहले से ही ऑक्सीजन नहीं होने की जानकारी दे दी गई थी. बार बार कहने पर भी वक्त पर ऑक्सीजन (Oxygen Emergency in Delhi) मुहैया नहीं कराई गई. और ऑक्सीजन टैंकर आए भी हैं तो काफी कम संख्या में. इस हालात में मरीजों की जान बचाना और कोरोना से लड़ना काफी मुश्किल होगा. इस बात की जानकारी अस्पताल के वकील ने दिल्ली हाईकोर्ट में भी दे दी है।