April 22, 2024

Today24Live

Voice Of All

सर्वदलीय बैठक के बाद प्रेसवार्ता

Mumbai Loudspeaker Controversy: किसी एक पक्ष के लिए नहीं बना सकते नियम: आदित्य ठाकरे

Mumbai: मुंबई में लाउडस्पीकर (Loudspeaker) पर विवाद जारी है. इस विवाद को लेकर महाराष्ट्र की सरकार ने सोमवार को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई. इस बैठक में सभी पार्टी के नेता शामिल हुए मगर बीजेपी नहीं आई. वहीं राज ठाकरे ने भी बैठक में शामिल होने से इनकार कर दिया. बैठक में लाउडस्पीकर (Loudspeaker)  विवाद को लेकर विस्तृत चर्चा की गई. बैठक खत्म हुई. इसके बाद सत्ताधारी पार्टी शिवसेना के नेता आदित्य ठाकरे ने मीडिया से बात की. उन्होंने मीडियाकर्मियों को बताया कि ये मुद्दा सिर्फ मंदिर-मस्जिद पर आधारित नहीं है. बल्कि सभी धार्मिक स्थलों पर लगे लाउडस्पीकर का मुद्दा है. आदित्य ठाकरे ने बताया कि लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर किसी एक समुदाय के लिए नियम नहीं बनाया जा सकता.

आदित्य ठाकरे ने कहा कि कोर्ट ने 2015 से 2017 के बीच सभी के लिए लाउस्पीकर (Loudspeaker) की आवाज का डेसिबल निर्धारित किया है. इस मुद्दे के समाधान के लिए केंद्र सरकार से एक प्रतिनिधिमंडल मुलाकात करेगा. केंद्र सरकार के साथ इस मुद्दे पर चर्चा कर सुप्रीम कोर्ट के आदेश का पालन कराया जाएगा. लाउडस्पीकर (Loudspeaker) के मुद्दे पर कुछ पार्टी राजनीति करने में लगी हैं.

वहीं बैठक के बाद महाराष्ट्र के गृह मंत्री दिलीप वलसे ने मीडिया को बताया कि जो पहले से लाउडस्पीकर (Loudspeaker) को लेकर गाइडलाइन है, उसकी समीक्षा की जाएगी. ये देखा जाएगा कि क्या इसमें बदलाव करने की जरूरत है या नहीं. नियम के उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. सुप्रीम कोर्ट का आदेश रात 10 बजे से लेकर सुबह 6 बजे तक लाउडस्पीकर (Loudspeaker)  इस्तेमाल करने को लेकर है. स्पीकर के डेसिबल पर सुप्रीम कोर्ट ने साफ गाइडलाइन जारी किया है.