July 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

BIHAR: नए फोरलेन सड़क से बदल जाएगी पूरे इलाके की तस्वीर, 1324 करोड़ की लागत से होगा निर्माण, जानिए किन लोगों के लिए है ये खुशखबरी

PATNA DESK: बिहार के सीमांचल इलाके निवासी की जिंदगी अब बदलने वाली है। जी हां, सीमांचल के लोगों के लिए खुशखबरी है। इलाके के लोगों को नई सड़क की सौगात मिलने वाली है। सीमांचल (Seemanchal) में 1324.63 करोड़ की लागत से पूर्णिया-नरेनपुर फोर लेन सड़क (Purnia-Narenpur Four lane Road)  का निर्माण होगा। सड़क निर्माण का लक्ष्य के लिए  2 साल का वक्त रखा गया है। सड़क निर्माण के लिये जारी टेंडर को 3 माह के अंदर निष्पादित करने का निर्देश भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण यानी NHA को दिया गया है।

बिहार सरकार में पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव (Nand Kishor Yadav) ने सड़क को बारे में पूरी जानकारी दी है। उन्होंने बताया है कि 47.04 किमी लम्बाई वाले पूर्णिया-नरेनपुर सड़क (Purnia Narenpur Four lane Road) में 43.57 किलोमीटर का निर्माण 4 लेन होगा। जबकि बाकि 2.03 किमी. सड़क को 2 लेन बनाया जाएगा। इसके लिये जमीन का अधिग्रहण किया जा चुका है। 2 साल में इसके निर्माण का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। निर्माण के बाद 5 सालों तक फोर लेन की मेंटेनेंश का काम चयनित कम्पनी ही करेगी।

5 कंपनियां ने भरा है टेंडर

पथ निर्माण मंत्री ने बताया कि निर्माण के लिये 5 एजेंसियां सामने आई हैं। जिनमें दिलीप बिल्डकान कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, अदानी ग्रुप, डीआरए कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड, जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड और आईआरबी इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं। इन्ही में किसी 1 कंपनी को टेंडर मिलेगा।

फोर लेन निर्माण से किसे होगा फायदा

इस नए फोरलेन सड़क निर्माण के बाद कोसी के लोगों का झारखंड से सीधा संपर्क होगा। साथ ही साथ कटिहार से बंगाल के मालदा तक पहुंचना आसान हो जायेगा। वहीं फोरलेन सड़क के निर्माण से सीमांचल में आधारभूत संरचना का विकास होगा और लोगों की जिंदगी पहले ज्यादा आसान हो जाएगी।