September 21, 2023

Today 24 Live

Voice Of All

ममता बनर्जी पर हुए हमले पर गरमाई सियासत, BJP ने की CBI जांच की मांग

KOLKATA: पश्चिम बंगाल में उस समय हड़कंप मच गया जब बुधवार शाम कथित तौर पर कुछ अज्ञात लोगों ने मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर हमला कर दिया। ममता बनर्जी अपना नामांकन दर्ज करने नंदीग्राम गईं थीं, वहीं इस घटना को अंजाम दिया गया। एक तरफ जहां सीएम ममता बनर्जी अपने ऊपर हुए हमले को राजनीतिक साजिश बता रही हैं, वहीं विरोधियों ने इस घटना को सीएम ममता का ‘सियासी पखण्ड’ बताया है। वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री के भतीजे अभिषेक बनर्जी ने गुरुवार को ट्वविटर पर उनकी एक तस्वीर शेयर की है, जिसमें वो बाएं पैर में लगे प्लास्टर के साथ नजर आ रही हैं. ममता पर कथित रूप से नंदीग्राम में हमला हुआ था। वो यहां इस महीने होने वाले मतदान के लिए नामांकन पत्र डालने गई थीं।

तृणमूल कांग्रेस नेता अभिषेक बनर्जी ने ममता की तस्वीर शेयर कर बीजेपी पर हमला किया और कहा कि ‘BJP 2 मई, रविवार को बंगाल के लोगों की ताकत को देखने के लिए तैयार हो जाओ.’ बीजेपी ने यहां पर पिछले कुछ महीनों में उग्र तरीके से अपनी कैंपेनिंग तेज की है। दूसरी तरफ टीएमसी प्रमुख सीएम ममता बनर्जी पर हुए हमले पर बोलते हुए कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने मीडियाकर्मियों प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि  ‘सहानुभूति हासिल करने के लिए यह ‘सियासी पाखंड’ है।

विपक्षी नेताओं के अलावा बीजेपी की तरफ से भी इस घटना को लेकर बयान सामने आया है। पश्चिम बंगाल बीजेपी के उपाध्यक्ष अर्जुन सिंह ने तंज कसते हुए इस घटना की सीबीआई जांच की मांग की है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, “राज्य में कानून व व्यवस्था खराब होने की बात कहता था। आज मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पुलिस सुरक्षा के बीच घायल हो गईं। घटना की CBI जांच करवाई जाए, दोषियों की तुरंत गिरफ्तारी हो और जिम्मेवार पुलिस अफसरों पर कार्रवाई। दीदी की जान बहुत कीमती है, उन्हें केंद्रीय सुरक्षा दी जाये।”

दूसरी ओर अपने ऊपर हुए कथित हमले पर बोलते हुए सीएम ममता बनर्जी ने कहा, ‘नंदीग्राम में जब वह अपनी गाड़ी के नजदीक थी तो कुछ लोगों ने उन्हें धक्का दिया, जिसके कारण उनके पैर में चोट लग गई। 4-5 लोगों ने गाड़ी एकदम बंद कर दी। बहुत चोट लग गई। वहां लोकल पुलिस से कोई नहीं था। किसी की साजिश जरूर है। यह जानबूझकर किया गया है।’ जानकारी के लिए बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम में चोट लगने के बाद कोलकाता के एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया है। राज्यपाल जगदीप धनखड़ उनसे मिलने के लिए अस्पताल पहुंचे।

अब इस मामले को लेकर तमाम नेताओं के बयान भी सामने आने लगे हैं, जो इस घटना की निंदा कर रहे हैं। साथ ही चुनाव आयोग ने भी घटना का संज्ञान लिया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ हुई घटना को लेकर चुनाव आयोग ने रिपोर्ट मांगी है। फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि ममता का आरोप है कि इस दौरान कोई पुलिसकर्मी भी वहां पर मौजूद नहीं था।

आरजेडी के नेता तेजस्वी यादव ने भी ममता पर हुए इस हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा कि वो गुंडों के इस कायरता भरे हमले की निंदा करते हैं.

“पश्चिम बंगाल पुलिस को अब चुनाव आयोग कंट्रोल कर रहा है, जिसे बीजेपी से निर्देश मिल रहे हैं. देश जानता है कि जो लोग लोकतंत्र में विश्वास नहीं रखते हैं वो हारी हुई लड़ाई लड़ने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं. मैं ममता जी के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. जो भी इस हमले के पीछे हैं, उन्हें बख्शा नहीं जाना चाहिए.”

कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने ट्विटर पर लिखा कि वो ममता बनर्जी पर हुए हमले को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने लिखा,

“ममता बनर्जी पर हुए हमले और उन्हें आई चोट को लेकर चिंतित हूं. नफरत और हिंसा लोकतंत्र में स्वीकार नहीं की जा सकती है, इसकी निंदा होनी चाहिए. ममता बनर्जी के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.”

ममता बनर्जी के साथ हुई इस घटना को लेकर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि, “मैं ममता दीदी पर हुए इस हमले की कड़ी निंदा करता हूं. जो भी जिम्मेदार हैं उन्हें तुरंत गिरफ्तार कर सजा दी जानी चाहिए. मैं उनके जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.”