July 15, 2024

Today24Live

Voice Of All

बिहार का सबसे लंबा एलिवेटेड पुल का पटना में उद्धाटन, उत्तर बिहार का सफर हुआ और आसान

PATNA: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बिहार के सबसे लंबे एलिवेटेड पथ (Aiims Digha Elevated Road) का उद्घाटन सोमवार को किया। पटना एलिवेटेड रोड (Aiims Digha Elevated Road) के लोकार्पण समारोह में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ ही केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उपमुख्यमत्री तारकिशोर प्रसाद, रेणु देवी, पथ  निर्माण मंत्री मंगल पांडे, सांसद रामकृपाल यादव, विधायक संजीव चौरसिया और विधायक रीतलाल यादव शामिल हुए। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुल के उद्घाटन के बाद कहा कि एलिवेटेड पुल (Aiims Digha Elevated Road) को विशेष तौर पर बनाया गया है। इस पुल को 2016 तक ही होना था। लेकिन आरओबी बनने में देर हुई। इसके बाद रेल मंत्री और रेलवे के अधिकारियों से बातचीत करने के बाद काम में तेजी आई। अब लोगों को एक तरफ से दूसरी तरफ जाने में काफी सहुलियत होगी। अब जाने का एक ही रास्ता नहीं है, नीचे से भी आने का रास्ता है। गाड़ियों की बढ़ती संख्या को देखते हुए एलिविटेड के उपर भी एलिवेटेड का निर्माण किया गया है।

कैसा है एलिवेटेड रोड ?

पटना के एम्स से दीघा तक बना ये एलिवेटेड पथ 12.27 किमी लंबा है। इसकी इसकी ऊंचाई 25 मीटर है। इस एलिवेटेड रोड का निर्माण 1289.25 करोड़ की लागत से किया गया है। इसके उद्घाटन के बाद पटना से जेपी सेतु के रास्ते उत्तर बिहार जाने वाले लोगों को काफी आसानी होगी। साथ ही इसके शुरू होने से पटना में जाम की समस्या में भी कमी आएगी।

नवंबर 2013 से शुरू हुआ था काम

नवंबर 2013 में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इसका शिलान्यास किया था। ये पुल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की ही सोच थी। अक्टूबर 2016 तक पुल के निर्माण को पूरा करना था। मगर आरओबी के निर्माण कार्य की वजह से इसमें काफी देरी हुई।