April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

GAYA : गोद लिए हुए स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षित करने के लिए अपने घर का पैसा तक लगा रहे हैं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक विशाल राज।

अशोक शर्मा, गया: राष्ट्रीय सेवा योजना मगध विश्वविद्यालय के स्वयंसेवक विशाल राज अपना ज्यादातर समय एनएसएस द्वारा गोद लिए हुए स्लम एरिया पुलिस लाइन के गरीब बच्चों को देते हैं, पूरे शहर के लिये यह प्रेरणाश्रोत बने हुए हैं, जिन बच्चों को क, ख,ग भी नहीं आता था वह बच्चे आज बिना कोई झिझक के अंग्रेजी का शब्द बोल रहे हैं। यह सब संभव हुआ है मगध विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक विशाल राज और उनकी टीम के जज्बे से।

विशाल राज़ अपने घर के ही नजदीक गोद लिए हुए स्लम एरिया में पिछले 2 वर्षों से लगातार बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहे हैं और उसके साथ ही पठन-पाठन की सामग्री भी वितरण करते हैं । यहां तक कि हर त्यौहार में उनके बीच खुशी खुशी समय व्यतीत करते हैं। मगध विश्वविद्यालय के छात्र विशाल राज अपने अभिभावक और दोस्तों के सहयोग से स्लम एरिया के बच्चों को शिक्षित कर उनका भविष्य संवार रहे हैं। मगध विश्वविद्यालय के समन्वयक कहते हैं कि शिक्षा का महत्व तभी है जब वह शिक्षित व्यक्ति अपने द्वारा किसी अन्य को शिक्षित कर दें। विशाल राज के नेतृत्व में मगध विश्वविद्यालय काफी सराहनिय कार्य करते आ रही है।

साथ ही साथ समन्वयक ने बताया कि बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ उन्हें एक अच्छा संस्कार भी दिया जाता है । उन्हें रहन-सहन के तौर-तरीके सीखाए जाते हैं एवं बच्चों को बेहतरीन ढंग से पढ़ाने के लिए उनके अभिभावकों का भी दिल विशाल राज ने जीत लिया है। स्थानीय निवासी मोहन डोम और बुट्टा डोम बताते हैं कि महज प्रतिदिन 2 घंटे के पढ़ाई में ही बच्चे काफी कुछ सीख जाते हैं और घर में बाकी लोगों को भी प्रेरित करते हैं । वहीं वार्ड पार्षद आरती देवी विशाल राज को इनके हौसले और जज्बे को देखकर सम्मानित भी कर चुकी है।