April 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

Eng vs Aus T20: बेहद रोमांचक मुकाबले में इग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को दी मात, 2 रन से जीता पहला टी-20 मैच

Sport desk: साउथहैंप्टन में खेले गये पहले टी- 20 मैच (England Australia T 20 Series) में इंग्लैंड (England) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ 2 रन से रोमांचक जीत दर्ज की। जीत के लिये ऑस्ट्रेलिया के सामने 163 रन का लक्ष्य था, मगर टीम 160 रन ही बना सकी। मैन ऑफ द मैच इंग्लैंड के बल्लेबाज डेवि़ड मलान (Dawid Malan) को चुना गया। रविवार छह सितंबर को टी- 20 सीरीज (England Australia T 20 Series) का अगला मैच खेला जायेगा।

इंग्लैंड (England Australia T 20 Series) टॉस हार गई और उसे पहले बल्लेबाजी करने का मौका मिला। इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 162 रन बनाये। सबसे ज्यादा 66 रन (43 गेंद) बल्लेबाज डेविड मलान (Dawid Malan) ने बनाए। वहीं जोस बटलर ने 44 रनों (29 गेंद) की पारी खेली। मोईन अली (दो रन), टॉम कुरैन (छह रन), बेयरेस्टो (दो रन), बैंटम (आठ रन) और मॉर्गन (पांच रन), पूरी तरह फ्लॉप रहें। ऑस्ट्रेलिया के केन रिचर्डसन ने 2, मैक्सवेल ने 2 और एगर को 2 विकेट लिए। रिचर्डसन ने तीन ओवर के स्पेल में 13 रन जबकि मैक्सवेल ने भी तीन ओवर के स्पेल में 14 रन खर्च कर बेहतरीन गेंदबाजी की।

163 रन का पीछा करने के लिए खेलने उतरी ऑस्ट्रेलिया (Australia) की टीम ने तेज शुरूआत की। ओपनर डेविड वॉर्नर (58 रन) और एरोच फिंच (46 रन) ने तेजी से रन जोड़े। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बिना किसी नुकसान के 10 ओवर में 92 रन बना लिये थे। यहां तक मैच पूरी तरह ऑस्ट्रेलिया के पकड़ में आ गया था। लेकिन 96 रन के स्कोर पर एरोन फिंच आउट हुये। उसके बाद वॉर्नर ने स्टीव स्मिथ (18 रन) के साथ 26 रन की साझेदारी की।

स्टीव स्मिथ के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम दवाब में आ गई और लगातार विकेट गिरने का सिलसिला शुरू हो गया। मैक्सवेल (एक रन), कैरी (एक रन) और एश्टन एगर (चार रन) बनाकर अपना विकेट खो दिया। लेकिन मॉर्क्स स्टॉयनिस (23 रन) ने कोशिश की, मगर वो टीम को जीत नहीं दिला सके। आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिये 15 रन बनाने थे, मगर टीम 12 रन ही बना सकी। ऑस्ट्रेलिया की टीम 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 160 रन ही बना पाई। इंग्लैंड के लिये ऑर्चर ने दो और आदिल राशिद ने दो विकेट लिये। डेविड मलान (Dawid Malan) को मैन ऑफ द मैच (England Australia T 20 Series) चुना गया।

इसके अलावा मैच मे रिकॉर्ड भी बना। ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरोन फिंच (Aaron Finch) ने टी- 20 इंटरनेशनल क्रिकेट में दो हजार रन पूरे कर लिये। ऑस्ट्रेलिया के लिये टी- 20 में दो हजार रन बनाने वाले वो दूसरे बल्लेबाज हैं। डेविड वॉर्नर (David Warner) के नाम भी टी-20 में दो हजार से ज्यादा रन हैं। एरोन फिंच (Aaron Finch) ने 62वें मैच में ये कारनामा किया। भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 56 मैच में दो हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है।