February 28, 2024

Today24Live

Voice Of All

बिहार के डॉक्टर आशीष सिंह ने इंडियन ऑर्थोपेडिक्स कांफ्रेंस में किया LIVE सर्जरी

PATNA: प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ, रोबोटिक सर्जरी में अपना अलग मुकाम बना चुके और अनुप इंस्टीट्यूट ऑफ़ ऑर्थोपेडिक एण्ड रिहैबिलिटेशन (AIOR) पटना के डायरेक्टर डॉ आशीष कुमार सिंह ने अमृतसर में आयोजित इंडियन ऑर्थोपेडिक्स कांफ्रेंस में लाइव सर्जरी की। जिसे देश भर के दस हजार से भी ज्यादा डॉक्टरों ने देखा। इस ऑर्थोपेडिक सम्मेलन का आयोजन 28 नवंबर से 03 दिसंबर तक पंजाब के अमृतसर में किया गया।

डॉ आशीष ने बताया कि इस सम्मेलन में रोबोटिक्स और कूल्हे के प्रत्यारोपण पर वर्कशॉप आयोजित किया गया। कॉन्फ्रेंस में नकली हड्डी पर इन सारी चीजों के बारे में जानकारी दी गई। साथ में एक लाइव सर्जरी का भी आयोजन इस कॉन्फ्रेंस में कराया गया। इंडियन ऑर्थोपेडिक एसोसिएशन के दस हजार से भी अधिक सदस्यों ने इस सर्जरी को लाइव देखा। डॉ आशीष ने इस कॉन्फ्रेंस में मशहूर डॉक्टर प्रकाश ढिल्लों के साथ इस लाइव सर्जरी को किया। कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर आशीष ने लाइव घुटने का प्रत्यारोपण किया।

इसके साथ साथ इस कॉन्फ्रेंस में डॉक्टर आशीष ने दो अलग-अलग विषयों पर अपना विशेषज्ञ लेक्चर भी दिया। लेक्चर का विषय रोबोटिक टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित था और दूसरे लेक्चर में डॉ आशीष ने जटिल केस के बारे में डिस्कशन भी किया। इस लेक्चर में डॉक्टर आशीष ने कांपलेक्स केस को कैसे मैनेज किया जा सकता है, इस बारे में जानकारी दी।

ज्ञात हो कि बिहार से डॉक्टर आशीष सिंह एकमात्र ऐसे डॉक्टर हैं जो इस कांफ्रेंस में लाइव सर्जरी किया। बता दें कि यह देश का सबसे सम्मानित ऑर्थोपेडिक्स कॉन्फ्रेंस होता है। डॉ आशीष इसके पहले भी हैदराबाद, और बेंगलुरु जैसे शहरों में जाकर विभिन्न विषयों पर अपना लेक्चर देते रहे हैं। अनुप इंस्टीट्यूट ऑफ़ ऑर्थोपेडिक एण्ड रिहैबिलिटेशन (AIOR) के डायरेक्टर डॉ आशीष कुमार सिंह बिहार के एक मात्र डॉक्टर हैं जो रोबोटिक सर्जरी के ज़रिए बिहार का नाम रौशन कर रहे हैं, अब बिहार में ना सिर्फ़ दूसरे राज्यों से बल्कि विदेशों से भी हड्डी के इलाज के लिए लोग आने लगे हैं।