May 29, 2024

Today24Live

Voice Of All

देवघरवासियों को एम्स की मिली सौगात, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने किया ऑनलाइन उद्घाटन, ओपीडी में शुरू हुई सेवा

देवघर- संथाल परगना क्षेत्र के लिए देवघर एम्स (devghar aiims) ओपीडी शुरू होना किसी बड़ी खुशखबरी और सपने से कम नहीं है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया ने ऑनलाइन किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि के तौर पर उपस्थित राज्य सरकार के मंत्री हाफिजुल हसन ने कहा कि एम्स राज्य के लोगों के लिए मिल का पत्थर साबित होगा. वहीं गोड्डा सांसद ने इस अवसर पर राज्य सरकार को घेरते हुए कहा कि एम्स और एयरपोर्ट जैसे महत्वपूर्ण योजनाओं में रोड़ा अटकाने का काम कर रही है. विधायक नारायण दास ने कहा कि इस एम्स से क्षेत्र के लोगों को बहुत लाभ मिलेगा.

एम्स के डायरेक्टर सौरभ वार्ष्णेय ने जानकारी देते हुए कहा कि देवघर के देवीपुर में बने एम्स (devghar aiims) ओपीडी का मुख्य कार्य परामर्श देना है. डायरेक्टर ने जानकारी देते हुए कहा कि यह मूलतः परामर्श ओपीडी है. जिसमें मरीजों को भर्ती नहीं किया जाएगा और ना ही इमरजेंसी सेवा ली जाएगी. फिलहाल जो मरीज यहां आएंगे उन्हें परामर्श सुविधा दी जाएगी. इसके अलावा वैसे मरीज जिन्हें दवाइयों से ठीक की जा सकती है उनका उपचार किया जाएगा. इसके अलावा फिलहाल जिन मरीजों को ऑपरेशन या भर्ती करने की जरूरत पड़ेगी उन्हें कहां से सर्जरी करानी है और इनके लिए बेहतर चिकित्सा सुविधा क्या होगी इसके बारे में परामर्श दिए जाएंगे.

थम नहीं रहा आरजेडी का अंदरुनी विवाद, तेज प्रताप के तेवर गर्म, पोस्ट लिखकर की अपने मन की बात

फिलहाल एम्स (devghar aiims) ओपीडी में 15 बेड लगाया गया है. जिन्हें डे केयर बेड के नाम से जाना जाएगा. मरीजों को तत्काल राहत के लिए 4 से 6 घंटे के लिए इस बेड को मुहैया कराया जाएगा इसके अलावा उन्होंने साफ तौर पर कहा कि फिलहाल देवघर एम्स में रात्रि सेवा नहीं होगी. उन्होंने कहा कि जल्द ही यहां पर केंद्र सरकार की दर पर एक्स-रे, सिटी स्कैन और अन्य टेस्ट की सुविधाएं भी बहाल की जाएगी.