May 18, 2024

Today24Live

Voice Of All

एचआर श्रीनिवासन, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार

बिहार में चुनाव की तैयारी तेज, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन का बयान- कोरोना संक्रमण के बीच चुनाव कराना सबसे बड़ी चुनौती

न्यूज डेस्क, पटना- बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने बताया है कि कोरोना के बीच चुनाव आयोग चुनाव की तैयारी में लगा हुआ है। चुनाव कैसे होगा इस पर चुनाव आयोग का दिशा निर्देश जल्द आएगा। सभी को सेफ्टी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा।

मतदान कराना सबसे बड़ी चुनौती
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने आगे बताया कि बिहार में लगभग 73 हज़ार पोलिंग स्टेशन हैं। लगभग 7 करोड़ वोटर हैं। एक बूथ पर एवरेज 1 हजार वोटर हैं। चुनाव आयोग के सामने सबसे बड़ी चुनौती वोटिंग कराना है। इसबार बूथों की भी संख्या बढ़ाई जाएगी। इन सभी बिंदुओं पर चर्चाएं हो रही हैं।

डिजिटल रैली पर आयोग की नजर
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने चुनाव प्रचार के बारे में बताया कि डिजिटल रैली पर भी चुनाव आयोग की नजर रहेगी। खर्चे के साथ-साथ सभी चीजों पर नजर रखी जाएगी। चुनाव के लिए अभी लगभग 4 से 5 महीने का वक्त बचा है।

कोरोना संक्रमण के बीच सुरक्षित चुनाव कराना प्राथमिकता

कोरोना काल में चुनाव कराने को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवासन ने बताया कि कोरोना के प्रोटोकॉल का अनुपालन किया जाएगा। हमारी प्राथमिकता सेफ चुनाव कराने की है। कोरोना संक्रमण के दौर में चुनाव कराना एक बड़ा चैलेंज है। अभी सभी जिलापदाधिकारियों से बात हुई है। चुनाव को लेकर वे सभी तैयार हैं। बस चुनाव आयोग के निर्देशों का इंतजार किया जा रहा है।

चुनाव की तैयारी में लगा आयोग
उन्होंने आगे बताया कि जल्द ही सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से चुनाव को लेकर बात की जाएगी। प्रवासी मजदूरों को वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए चुनाव आयोग की तरफ से स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा। चुनाव आयोग की गाइड लाइन आते ही इसके लिए पहल की जाएगी। चुनाव को लेकर सभी जिलाधिकारी को निर्देश भी दिया गया है। 3 राज्यों से EVM और VVPAT मशीन मंगाने की तैयारी शुरू हो गयी है। साथ ही ट्रेनिंग प्रोग्राम भी जारी है।