May 29, 2024

Today24Live

Voice Of All

अनलॉक-4 में पटना में हो जाएगा लॉकडाउन से पहले की स्थिति, शर्तों के साथ मिलेगी छूट

PATNA: पटना में अनलॉक-4 के तहत कंटेनमेंट जोन के बाहर सभी गतिविधियों की अनुमति दी गई है। यानी अनलॉक-4 में दुकानों को खोलने एवं बंद करने का समय लॉकडाउन के पहले की ही तरह हो जाएगा। लेकिन स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग संस्थान सभी छात्रों के लिए 30 सितंबर तक बंद रहेंगे। लेकिन कुछ गति विधियों को परिचालित किया जाएगा।

अनलॉक-4 में क्या मिलेगी छूट ?

कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर अवस्थित विद्यालयों में 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति रहेगी।
ऑनलाइन एवं दूरस्थ शिक्षा को जारी रखते हुए इसके बढ़ावा देने की अनुमति दी गई है।

शिक्षण संस्थानों में 50% तक शिक्षण/ गैर शिक्षण कर्मचारियों को ऑनलाइन कक्षा/ टेली काउंसलिंग और संबंधित कार्यों के लिए 21 सितंबर से शिक्षण संस्थान में आने की अनुमति रहेगी।

सामाजिक/ शैक्षणिक/ मनोरंजन/ सांस्कृतिक/ धार्मिक/ राजनीतिक,/ खेलकूद आदि कार्यक्रम में अधिकतम 100 व्यक्तियों के जमावड़े की अनुमति मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का अनुपालन, थर्मल स्कैनिंग, हैंडवॉश सैनिटाइजर आदि की व्यवस्था के साथ 21 सितंबर से रहेगी।

विवाह समारोह के लिए अधिकतम 50 व्यक्तियों और दाह संस्कार में अधिकतम 20 लोगों के शामिल होने की अनुमति 20 सितंबर तक रहेगी। 21 सितंबर से अधिकतम 100 व्यक्तियों के शामिल होने की अनुमति रहेगी।

सिनेमाघर, स्विमिंग पुल, एंटरटेनमेंट पार्क, थिएटर एवं इस तरह के सभी स्थल बंद रहेंगे। परंतु ओपन थिएटर को 21 सितंबर से संचालित करने की अनुमति रहेगी।

कोविड-19 के प्रसार को रोकने हेतु कंटेनमेंट जोन में लॉक डाउन की अवधि को 30 सितंबर तक विस्तारित किया गया है

वहीं गांधी मैदान बुधवार यानी 9 सितंबर से खुल जाएंगे। अब लोग मॉर्निंग एवं इवनिंग वॉक गांधी मैदान में कर सकेंगे।