April 14, 2024

Today24Live

Voice Of All

नेपाल में पास हुए CAA कानून के खिलाफ आक्रोश, नेपाली सरकार के खिलाफ प्रदर्शन, नया कानून वापस लेने की मांग

RAXAUL: नेपाल में नया नागरिकता संशोधन विधेयक के विरोध में तराई क्षेत्रों में आंदोलन तेज़ हो गया है. अब नेपाल की जनता और राजनीतिक पार्टियां भी नए नागरिकता संशोधन के विरोध में खुलकर सड़क पर उतरकर प्रदर्शन शुरू कर दिया है. नेपाल समाजवादी जनता पार्टी ने नेपाल के वीरगंज घंटाघर चौक पर प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में पार्टी के कार्यकर्ता और सैकड़ों नेपाली जनता ने भाग लेकर सरकार के विरोध में नारे लगाए. विरोध प्रदर्शन में लोगों ने ओली मुर्दाबाद , नया नागरिकता कानून वापस करो के नारे लगाए.

नेपाल सरकार का विरोध

समाजवादी जनता पार्टी के नेता मान सिंह ने नेपाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि नेपाल की संसद चाइनीज संसद बनकर रह गई है. नया नागरिकता कानून चाइनीज संसद में पास हुआ है. ऐसे कानून को लागू कर मधेस क्षेत्र में नेपाली सरकार सद्भाव बिगाड़ना चाहती है. सदियों के बेटी-रोटी के सम्बंध को नया कानून लागू कर खत्म करना चाहती है. हम ऐसा नहीं होंने देंगे. जबतक विधेयक वापस नहीं होता हमारा विरोध जारी रहेगा.

क्या है नया CAA कानून ?

बात दें की नेपाल के नए कानून के तहत भारत की बेटी को नेपाल में शादी के सात साल बाद नागरिकता देने का कानून लागू हुआ है. जबकि पूर्व में शादी के बाद ही नागरिकता प्राप्त हो जाती थी.