April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

पश्चिम बंगाल चुनाव में सीट बंटवारे पर वाम-कांग्रेस पार्टी सकारात्मक, दोनों के बीच बात बढ़ी आगे

West Bengal Assembly Election 2021: जैसे जैसे पश्चिम बंगाल में चुनाव नजदीक आ रहा है. नए नए चुनावी समीकरण भी सामने आ रहे हैं. एक तरफ तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कांटे की टक्कर बताए जा रही है. तो दूसरी ओर वाम दल और कांग्रेस के बीच गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर बात चीत लगातार चल रही है. सीट बंटवारे के बारे में जानकारी देते हुए वाममोर्चा के चेयमरैन बिमान बसु ने कहा कि कांग्रेस के साथ 101 सीटों के बंटवारे को लेकर बैठक रविवार को हुई. बैठक में बाते काफी सकारात्मक हुई हैं. कुछ सीटों पर बात बन गई है. आगे बैठक और होगी जिसमें बाकी सीटों पर सहमति बन जाएगी. दोनों दलों के गठबंधन में कोई कड़वाहट नहीं है.

बता दें कि इस बैठक के पहले 28 जनवरी को भी कांग्रेस-वाममोर्चा के नेताओं के बीच बैठक हुई थी. जिसमें 193 सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी थी. जिसमें दोनों पार्टी के बीच ये सहमति बनी थी कि वाम दल 101 सीटों पर और कांग्रेस 92 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. हालांकि, अभी भी तीन जिलों में सीट बंटवारे को लेकर काफी पेंच फंसे हुए हैं.

पहले चरण की बैठक में सीट समझौता पर वाम दल और कांग्रेस ने 2016 के चुनावों में गठबंधन को मिली 77 सीटों पर निर्णय लिया था. जिसमें यह तय हुआ था कि कांग्रेस अपनी जीती हुई 44 सीटों और वाममोर्चा जीती हुई 33 सीटों पर चुनाव लड़ेगा. जिसके बाद 116 सीटों को लेकर बैठक हुई, जिसमें कांग्रेस को 48 और वाममोर्चा को 68 सीटों पर लड़ने की सहमति बनी. बताया जा रहा है कि 101 सीटों को लेकर मामला उलझा हुआ है. जिसमें मुर्शिदाबाद समेत कुछ और जिले शामिल हैं. इसी को लेकर वाम और कांग्रेस के नेताओं के बीच रविवार को फिर बैठक हुई है.