April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

GAYA: खुल गया गया विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर, रोजाना सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और शाम 4 से 6 बजे समय तक श्रद्धालुओं के लिए खुलेगा मंदिर।

पुरुषोत्ताम, गया: 10 जून से विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर खोल दिया गया। यहां पर्यटकों के लिए प्रशासन और मंदिर प्रबंधन ने अपने कुछ खास नियम बनाए हैं। जिससे मंदिर में पूजा करने वाले श्रद्धालु कोरोना वायरस से बच सकें। मंदिर कमेटी की ओर से सारी व्यवस्था पूरी कर ली गई है। महाबोधि मंदिर के सभी स्थानों को सैनिटाइज किया गया। खासतौर से गेट मे लगे और मंदिर में लगे गिरिल को केमिकल से साफ किया गया है ।

मंदिर जाने वाले सभी लोगों को सेनेटाइजर से हाथ को साफ करने के बाद ही प्रवेश दी जा रही है। मंदिर में दर्शन के लिए समय सीमा निर्धारित की गई है। मंदिर में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और शाम 4 से 6 बजे समय निर्धारित की गई है ।मंदिर में प्रवेश के पहले सामाजिक दूरी और अपने चेहरे पर मास्क जरूर लगाना होगा।

वहीं गर्भगृह के अंदर मात्र 10 श्रद्धालु को एक बार में जाना होगा। मंदिर परिसर मे अवस्थित धर्म चक्र को छूना और घुमाना वर्जित कर दी गई है। मंदिर के गर्भगृह में फूल और प्रसाद भी चढ़ाना वर्जित है। बुधवार को मंदिर के मुख्य पुजारी भिखु चलिंदा दीनानाथ भंते और बी टी एम सी के सचिव एन दोरजी ने विशेष रूप से सुत पाठ करने के बाद मंदिर को खोल दिया गया।