April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

FILE PHOTO

चीन में शहीद हुए जवानों के परिजनों को मिलेगी नौकरी, बिहार कैबिनेट की बैठक में 24 एजेंडों पर मुहर, नई उद्योग नीति 2025 तक रहेगी लागू

NEWS DESK, PATNA: बिहार कैबिनेट की बैठक में शुक्रवार को 24 एजेंडों पर मुहर लगी है. जिसमें भारत चीन सीमा पर शहीद 5 बिहारी जवानों के एक-एक परिजनों को नौकरी देने पर मुहर लगा दी गई है. शहीद सिपाही चंदन कुमार, अमन कुमार, जय किशोर सिंह, हलवलदार सुनील कुमार और सिपाही कुंदन कुमार के परिजनों को नौकरी दी जाएगी.

बिहार में नई उद्योग नीति 2025 तक रहेगी लागू

कैबिनेट की बैठक में फैसला लिया गया कि बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए नई नीति मार्च 2025 तक लागू रहेगी. इस नीति के तहत 500 करोड़ रुपये की निवेश करने पर छूट दी गई है. जिसके तहत उद्योग लगाने पर कम से कम 500 लोगों को रोजगार देना होगा. मिनिमम 25 लाख रुपये से अधिक निवेश करना जरूरी है. जिसके तहत कम से कम 25 लोगों रोजगार भी देना होगा. नई नीति के तहत प्राथमिकता वाले क्षेत्र ड्राई वेयर हाउस, फार्मिंग प्रोसेसिंग, ट्रांसपोर्टेशन, बोटलिंग इकाई, सब्जी एंड हॉर्टिकल्चर, को शामिल किया गया है.

नई औद्योगिक नीति में मिलेगा केंद्रिय प्रोत्साहन का फायदा

नई औद्योगिक नीति में केंद्रिय प्रोत्साहन का भी फायदा मिलेगा. परिधान निर्माण, खड़ी प्रस्करण, इसमें ईट निर्माण, फर्नीचर, हस्तकला, चमड़ा उद्योग को शामिल किया गया है. साथ ही ई-वाहन प्रोत्साहन क्षेत्र को जोड़ा जाएगा. इथनॉल उत्पादन, दाल उत्पादन, गेंहू आधारित, मसाला आधारित और जड़ी बूटी आधारित उद्योग को फ़ायदा मिलेगा. इसके अलावा विकास आयुक्त की अध्यक्षता में सचिवों की समिति बनेगी. विशेष अनुदान के लिए समिति बनाई जाएगी.