April 22, 2024

Today24Live

Voice Of All

CHAPRA: गिर कर भी पेड़ बाढ़ पीड़ितों की कर रहा मदद, टहनी के सहारे सड़क पार कर रहे हैं ग्रामीण

CHAPRA: तरैया प्रखण्ड में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। भटगाई महावीर चौक के समीप गण्डक नदी पर स्थित हिन्द केशरी बाँध के संपर्क सड़क के टूट जाने के बाद बाढ़ के पानी के कटाव से पीपल का एक पेड़ गिर गया। लेकिन अब उसी पीपल के पेड़ की एक टहनी लोगों के काम आ रही है। अब वही टहनी लोगों के आवागमन में मदद कर रही है और दो भाग में बंटे इलाके को जोड़ भी रही है।

मौलनापुर भटगाई और परौना गाँव के 40 हज़ार लोगों की आबादी के लिए आने जाने का एकमात्र साधन पीपल के पेड़ की डाली है। बेशक लोग जोखिम उठा रहे हैं लेकिन उनके पास और कोई चारा भी नहीं है। पिछले माह सड़क को बाढ़ के पानी ने काट दिया था और कटी हुई सड़क के बगल में खड़ा पीपल का पेड़ गिर गया था। जब पानी थोड़ा कम हुआ तब गिरे हुए पेड़ की डाली के सहारे ही दो भाग में बंटे लोगो के लिए सबसे बड़ा सहारा बन गई है।

ग्रामीणों ने बताया कि बाढ़ आने के समय गाँव के लोग हिन्द केशरी बाँध को सुरक्षित मान उसपर शरण लिए हुए थे लेकिन गाँव और बाँध के बीच सड़क के कट जाने से इलाका दो भाग में बंट गया। लोगों को एक तरफ से दूसरी तरफ जाने में हो रही दिक्कत को पीपल की डाल ने खत्म कर दिया है और जबतक पानी उतरेगा, सरकार जागेगी, टूटी सड़क बनेगी, पानी के कटाव से बनी खाई भरेगी तबतक यह टूटा हुआ पेड़ ही पुल का काम करेगा।