May 29, 2024

Today24Live

Voice Of All

बिहार की बेटी भावना कंठ बनेगी फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट

DELHI: 26 जनवरी, 2021 को राजपथ पर बिहार की बेटी नजर आएगी। जी हां, गणतंत्र दिवस पर बिहार की बेटी भावना कंठ (Bhawana Kanth) इतिहास रचेंगी। वो फ्लाईपास्ट में शामिल होने वाली पहली महिला फाइटर पायलट बनेंगी। गणतंत्र दिवस परेड के दौरान बिहार की रहने वाली देश की पहली महिला पायलट (First woman fighter pilot) भावना कंठ (Bhawana Kanth) एयरफोर्स की झांकी में शामिल होंगी। राजपथ पर भावना का झांकी में शामिल होना न केवल बिहार बल्कि पूरे देश के लिए गर्व की बात होगी। वहीं फाइटर जेट रफाल गणतंत्र दिवस परेड में भारतीय वायुसेना की टीम से पहली बार राजपथ के ऊपर भी उड़ान भरेगा।

वहीं इस ऐतिहासिक क्षण के बारे में जब भावना कंठ (Bhawana Kanth) से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मैं बचपन से टीवी पर गणतंत्र दिवस परेड देखती आ रही हूं और अब उसका हिस्सा बनना मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं अभी मिग- 21 बाइसन उड़ाती हूं। मैं सभी तरह के फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाना चाहती हूं।

बता दें कि 2018 में एयरफोर्स की पहली महिला फाइटर पायलट बनी भावना कंठ (Bhawana Kanth) अब गणतंत्र दिवस परेड में इंडियन एयरफोर्स की झांकी का भी हिस्सा होंगी। भावना कंठ मूल रूप से दरभंगा जिले की बाउर गांव की रहने वाली हैं। गणतंत्र दिवस पर कुल 42 एयरक्राफ्ट फ्लाईपास्ट करेंगे, जिसमें दो फाइटर जेट रफाल शामिल है। 2019 में ही भावना कंठ (Bhawana Kanth) ने अपनी ट्रेनिंग का एक चरण पूरा कर लिया था, जिसके बाद वो दिन के वक्त युद्ध करने के लिए तैयार हो गई थीं।

2020 में भावना कंठ (Bhawana Kanth) को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नारी शक्ति पुरस्कार सम्मानित किया था।