September 27, 2023

Today 24 Live

Voice Of All

GAYA: ‘सद्बुद्धि महायज्ञ’ का AVBP ने किया आयोजन, ईश्वर से राज्य सरकार को सद्बुद्धि देने की कार्यकर्ताओं ने की कामना।

पुरुषोत्ताम, गया: अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बिहार प्रदेश के आह्वान पर पूरे प्रदेश भर में बिहार सरकार को सद्बुद्धि प्रदान करने हेतु ‘सद्बुद्धि महायज्ञ’ का आयोजन किया गया। इस क्रम में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद,गया कार्यालय में भी सोशल डिस्टेंस का ख्याल रखते हुए महाज्ञग का आयोजन कराया गया। जिसमें सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने हवन कर ईश्वर से सरकार को सद्बुद्धि देने हेतु प्रार्थना किया ।

वहीं छात्र नेताओं ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार सरकार माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा(STET) परिणाम को रद्द कर हजारों छात्रों के भविष्य को कुचलने का काम किया है। उन्होंने कहा कोविड-19 के इस भीषण महामारी के समय एक ओर छात्र, अभिभावक आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो दूसरी ओर निजी शिक्षण संस्थान के मालिक शुल्क जमा करने का दबाव बना रहे हैं। इस परिस्थिति में सरकार को मौन रहना शर्मनाक है। आज विश्वविद्यालय और महाविद्यालय का शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह गिर गई है।

ABVP के कार्यकर्ताओं ने आगे कहा कि छात्रों को शिक्षा देने के नाम पर ठगा जा रहा है। विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय में एक व्यक्ति कई वर्षों से एक पद को लेकर बैठे हैं, पर कुलपति महोदय को रोटेशन पर ध्यान नहीं।

छात्र नेताओं ने संबोधित करते हुए कहा कि सुशासन के 15 वर्षों के शासनकाल में भर्ती हेतु जो परीक्षाएं हुई हैं उसमें से 95% से अधिक परीक्षाएं विवादों में रहा है। आखिर इसका कौन है जिम्मेदार ? स्कूल, कॉलेज, विश्वविद्यालय शिक्षक विहीन होते जा रहे हैं। बिना शिक्षक का छात्र कैसे पढ़ रहे हैं। इसका जिम्मेदार कौन है ? ना समय से परीक्षा हो रही है, ना समय से परिणाम आ रहे हैं।

 

 

सरकार के गलत नीति,हठधर्मी,राजनीतिक द्वेष के कारण हजारों छात्र युवाओं का भविष्य के साथ खिलवाड़ हो रहा है। आखिर उच्च स्तरीय जांच का आदेश क्यों नहीं सरकार देती है ? दोषी बोर्ड के अध्यक्ष को क्यों नही हटाया गया? भ्रष्ट पदाधिकारियों के ऊपर कारवाई क्यों नहीं किया गया। पदाधिकारियों को बचाने में सरकार क्यों लगी है ? अपने निर्णय पर सरकार पुनर्विचार करें। अन्यथा अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद का चरणबध्द आंदोलन जारी रहेगा।

इस महाज्ञग में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के गया जिला संगठन मंत्री अभिषेक निराला, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य सूरज सिंह, अनुरूद सैन, अमन मिश्रा, मंतोष सुमना, विदूषी कुमारी, गया काॅलेज छात्र संघ अध्यक्ष अंकुस कुमार, विश्वविद्यालय अध्यक्ष सुबोध कुमार, शशि सिंह, सौरभ कुमार, विनय चौधरी, प्रशान्त कुमार, सत्यम कुमार आदि मौजूद थे।