April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

बिहार चुनाव में महिलाकर्मी बनेंगी पेट्रोलिंग कलेक्शन सेंटर प्रभारी, चुनाव आयोग का फैसला

PATNA: बिहार चुनाव (Bihar Election 2020) को देखते हुए चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने बड़ा फैसला लिया है। अब सेक्टर पदाधिकारी या पेट्रोलिंग कलेक्शन सेंटर की प्रभारी के तौर पर महिलाकर्मियों को लगाने का चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने निर्देश दिया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बिहार के अनुरोध के आलोक में चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने इस पर अपनी सहमति देते हुए महिलाकर्मियों को बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Election 2020) में सेक्टर पदाधिकारी या मतदान केंद्र पेट्रोलिंग कलेक्शन पदाधिकारी के तौर पर प्रतिनियुक्त करने का निर्देश जारी कर दिया है।

बता दें कि इससे पहले महिलाकर्मियों को मतदान केंद्र पर ही लगाने का निर्देश दिया गया था। केंद्रीय निर्वाचन आयोग (Election Commission of India) ने राज्य के सभी जिला पदाधिकारी सभी एसएसपी सभी एसपी सभी वरीय निर्वाचन पदाधिकारी को कोविड गाइडलाइन और लॉ एंड ऑर्डर को लेकर आज माइक्रो सॉफ्टवेयर बीट के द्वारा प्रशिक्षित किया और निर्देश दिया कि किसी भी परिस्थिति में किसी भी जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति न बिगड़े पाए।

साथ ही साथ मिनिस्ट्री ऑफ होम के कोविड गाइडलाइन के अनुसार चुनाव की तैयारी को अंतिम रूप दे दिया जाए। साथ ही साथ सभी जिले के डीएम को विशेष तौर पर निर्देश दिया गया है कि कमजोर तबके के लोगों को किसी भी हालत में वोट से रोकने वालों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने की पूरी प्रक्रिया अभी से पूरी कर ली जाए। उन लोगों को चिन्हित किया जाए जो पूर्व से कमजोर तबके के लोगों को वोटिंग करने से मना करते हैं या उनके साथ मारपीट करते हैं, या उनको धमकाते हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने सभी जिले के निर्वाचन पदाधिकारी को यह भी निर्देश दिया है कि चुनाव प्रक्रिया को लेकर तैयारियों को पूरा कर लिया जाए।