September 23, 2023

Today 24 Live

Voice Of All

ऑक्सीजन संकट पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, कहा- इमरजेंसी जैसे हालात में आपको नहीं है इंसान की जान की परवाह

New Delhi:  दिल्ली हाईकोर्ट ने ऑक्सीजन की त्रासदी को लेकर केंद्र सरकार को फटकार लगाई. कोरोना महामारी से निपटने के लिए हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार से सख्त लहजे में पूछा कि आप इतने बेखर क्यों हैं ? यही नहीं हाईकोर्ट ने साफ तौर पर कहा कि मरीजों में ऑक्सीजन की मांग लेकर इमरजेंसी जैसे हालात हैं. लेकिन सरकार बेखबर है. क्या सरकार के लिए इंसान की जिंदगी कोई मायने नहीं रखती है. हाईकोर्ट के जजों ने दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर केंद्र सरकार के रवैये के खिलाफ सख्त टिप्पणी की है. जजों ने कहा कि ऐसे हालात पर सरकार क्यों नहीं जाग रही है. केंद्र सरकार जमीनी हकीकत को लेकर लापरवाह क्यों है ? हाईकोर्ट ने साफ कहा कि ऑक्सीजन की कमी की वजह से आप लोगों को ऐसे मरने नहीं दे सकते हैं.

बता दें कि मैक्स अस्पताल की तरफ से हाईकोर्ट में ऑक्सीजन को लेकर अपील की गई थी. जिसमें दो अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी की बात कही गई. इस यचिका पर केंद्र सरकार ने काफी हैरानी जताई. लेकिन केंद्र सरकार की हैरानी पर हाईकोर्ट ने काफी सख्त टिप्पणी करते हुए कहा कि इस यचिका पर आप हैरान मत हों बल्कि आपको हकीकत समझना चाहिए. कोर्ट ने पूछा कि हमने पहले ही आपसे इसपर जवाब मांगा तो आपने कल पूरे दिन क्या किया. इसपर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जवाब दिया कि फाइल आगे बढ़ाई गई है. तब कोर्ट ने सख्त लहजे में कहा कि फाईलों से हमे कोई फर्क नहीं पड़ता. आपके पास पेट्रोलियम कंपनियां हैं एयरफोर्ट है. हमने कल भी कई आदेश दिए थे. आप ने दिनभर क्या किया ?