February 28, 2024

Today24Live

Voice Of All

भारत में 1 मई से 18 साल से उपर सभी लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, देश में वैक्सीनेशन की बढ़ाई जाएगी गति

New Delhi:  कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए अब मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. भारत में एक मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों को कोरोना का टीका (Corona Vaccination) लगाया जायेगा. कोरोना वायरस की वैक्सीन लगाने को लेकर सरकार की तरफ से कहा गया है कि इसे लेकर जल्द ही प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दी जाएगी. बता दें कि कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने यह मांग की थी कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) की तय उम्र सीमा को कम किया जाए.

सोमवार को पीएम मोदी ने इस संबंध में बैठक की. बैठक के बाद इसका फैसला लिया गया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccination) की डोज रिकॉर्ड स्तर पर दी जा रही है. हम वैक्सीनेशन की गति और बढ़ाएंगे. बता दें कि अभी भारत में कोरोना का टीका 45 साल से अधिक उम्र वालों को दिया जा रहा है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वैक्सीन निर्माता अब खुले बाजार में और राज्य सरकारों को पहले से तय कीमत पर सीधे टीका बेच सकते हैं. राज्य सरकार सीधे वैक्सीन निर्माताओं से वैक्सीन खरीद सकेगी. वैक्सीन कंपनियां 50 प्रतिशत वैक्सीन केंद्र के लिए रखेंगी, बाकी को खुले बाजार और राज्यों को दे सकेंगी. अब तक जिनके लिए सरकारी अस्पतालों में टीके मुफ्त थे, उनके लिए आगे भी मुफ्त रहेंगे. वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों को 1 मई से पहले ही राज्यों और खुले बाजार में सप्लाई की जाने वाली वैक्सीनों की कीमत का ऐलान करना होगा.