July 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

महिलाओं को मुफ्त में मिलेगी ट्रेनिंग, शिया वक्फ बोर्ड के सहयोग से ईवा फाउंडेशन ने खोला स्किल डेवलपमेंट सेंटर

PATNA: चाँद कॉलोनी गयाघाट में बुधवार को शिया वक्फ बोर्ड के सहयोग से ईवा फाउंडेशन द्वारा समाज के वंचित एवं पिछड़े वर्गों के लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की गयी है। ,जिसका उदघाटन जनाब इरशाद अली आज़ाद, चेयरमान, बिहार राज्य शिया बोर्ड, पटना के द्वारा किया गया। वहीं इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में जगजीवन राम अनुसंधान संस्थान पटना के निदेशक जनाब श्रीकांत एवं खाद्य आयोग के अध्यक्ष विद्यानंद विकल मौजूद थे।

महिलाओं को मुफ्त में मिलेगी ट्रेनिंग

सेंटर का मुख्य उद्देश्य चाँद कॉलोनी झुग्गी में रहने वाले आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लड़कियों को कौशल आधारित प्रशिक्षण देकर उसे स्वलम्बी बनाने का कार्य करेगा एवं उन्हें रोजगार के अवसर प्रदान कर परिवार की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने का काम करेगा। सेंटर की शुरुआक सिलाई प्रशिक्षण केंद्र के रूप में शुरू हो रहा है, जिसमें विशेष तौर पर लड़कियों और महिलाओं को मुफ्त में सिलाई का परीक्षण दिया जाएगा।

ईवा फाउंडेशन के कदम की सराहना

इस अवसर पर चेयरमैन इरशाद अली आज़ाद ने कहा कि हमारी सरकार और शिया वक़्क़ बोर्ड हमेशा से गरीब, दलित, और अल्पसंख्यकों के उन्नति के लिए लगातार काम कर रही है। मैं ईवा फाउंडेशन की पूरी टीम को बधाई देना चाहूंगा कि उन्होंने मेरे आमंत्रण पर चांद कॉलोनी में महिलाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की।

और भी खोले जाएंगे ट्रेनिंग सेंटर

विद्यानंद विकल ने कहा कि मैं शिया वक़्क़ बोर्ड एवं ईवा फाउंडेशन को बधाई देना चाहूंगा और मेरी तरफ़ से जहां भी मदद की संभावना होगी मैं पूरी तरह सहयोग एवं विभिन जगहों पर अनुसंशा करूँगा । ईवा फाउंडेशन समाज के वंचित वर्ग बुनियादी अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए काम करता है, जिसमें खासकर अल्पसंख्यक और दलित समाज कि महिलाएं, युवा लड़कियाँ, बच्चे शामिल हैं। ईवा फाउंडेशन एक महिला लीड फाउंडेशन है, जो ट्रस्ट एक्ट, बिहार सरकार के तहत पंजीकृत है।

चांद कॉलोनी के परिवारों की बदलेगी आर्थिक स्थिति

ईवा फाउंडेशन के एडवाईजरी बोर्ड चेयरमान सफदर अली ने कहा कि चाँद कॉलोनी की ज़रूरत को देखते हुये यहाँ स्किल डेवलपमेंट सेंटर की स्थापना की गयी है, और इसके तहत कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम यहाँ पर रहने वाले परिवारों के सामाजिक-आर्थिक स्थितियों के उत्थान के लिए मददगार साबित होगा। इस मौके पर संस्था के एडवाईजरी बोर्ड सदस्य फ़ैयाज़ इकबाल, सामाजिक कार्यकर्ता शकील हाशमी, सेंटर कोर्डिनेटर मुरशिद आलम और नेहा परवीन मौजूद थे।