April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

Uttrakhand: वन्यजीवों का जल्द दीदार करने का फिर से मिलेगा मौका, एनटीसीए ने राज्य में नेशनल पार्क और सेंचुरी को खोलने की जारी की गाइडलाइन जारी ।

पंकज सक्सेना, हल्द्वानी,उत्तराखंड : उत्तराखंड के जंगलों में वन्यजीव प्रेमियों को वन्यजीवों के दीदार करने का अवसर फिर से मिलने जा रहा है। नेशनल टाइगर कंजर्वेशन ऑथोरिटी यानी एनटीसीए ने राज्य में नेशनल पार्क और सेंचुरी को खोलने की सशर्त गाइडलाइन जारी की है ।

ऊँचे ऊँचे पेड़ और ये सुहाना मौसम। इस मौसम में कौन नहीं गुम हो जाना चाहेगा। जी हां जंगल की ये खूबसूरत वादियां उत्तराखंड के हल्द्वानी में स्तिथ राजा जी नेशनल पार्क की है।

इन वादियों के साथ अगर जंगल के राजा शेर से आप की आँखें चार हो जाये तो क्या कहने। लेकिन लॉकडाउन के वक़्त ये तो एक सपना सा लगता है। लेकिन अब ये सपना सच होने जा रहा है, क्योंकि नेशनल टाइगर कंजर्वेशन ऑथोरिटी यानी एनटीसीए ने राज्य में नेशनल पार्क और सेंचुरी को खोलने की गाइडलाइन जारी कर दी है।

अब राज्य सरकार एनटीसीए की गाइडलाइंस के मुताबिक जल्द राज्य के सभी वन्य जीव अभ्यारण और नेशनल पार्क को खोलेगी। मुख्य वन संरक्षक पराग मधुकर का कहना है कि एनटीसीए की गाइडलाइन के मुताबिक राज्य के मुख्य वन्य जीव प्रतिपालक द्वारा जैसे ही आदेश प्राप्त होंगे तो नंधौर और पवलगढ़ सेंचुरी में भी पर्यटकों की आवाजाही सशर्त शुरू की जा सकती है।

राजा जी पार्क में आप वन्य जीवों के दीदार का लुत्फ़ उठा सकते हैं। बाघ से ले कर दूसरे जीव को देखने का मजा आप यहाँ ले सकते हैं। अब राज्य सरकार एनटीसीए की गाइडलाइंस के मुताबिक जल्द राज्य के सभी वन्य जीव अभ्यारण और नेशनल पार्क को खोलेगी। आदेश मिलते ही नंधौर और पवलगढ़ सेंचुरी में भी पर्यटकों की आवाजाही गाइड लाइन के तहत शुरू कर दी जायेगी। तो अगर आप इसका लुत्फ़ उठाना चाहते हैं तो बस थोड़ा और इंतज़ार कर लीजिए। और हो जाइये तैयार वन्य प्राणियों से रु ब रु होने के लिए।