May 29, 2024

Today24Live

Voice Of All

UTTRAKHAND, CHAMOLI: 15 मई को ब्रह्म मुहूर्त में श्री बद्रीनारायण का खुलेगा कपाट, बद्रीनाथ के रावल ईश्वर प्रसाद नंबूरी पहुंचे जोशीमठ।

जग्गी रावत, चमोली : आगामी 15 मई को प्रातः 4:30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में श्री बद्रीनारायण का कपाट खुलने जा रहा है। लॉकडाउन के कारण यद्यपि कपाट उद्घाटन के समय इस वर्ष तीर्थयात्री और अन्य लोक बद्रीनाथ नहीं पहुंचेंगे। बावजूद देवस्थानम बोलने श्री बद्रीनाथ जी के कपाट खोलने की तैयारी पूरी कर ली गई है।

बद्रीनाथ के मुख्य पुजारी रावल ईश्वरी प्रसाद मेमोरी आज ऋषिकेश से जोशीमठ पहुंच गए हैं। बता दें कि श्री बदरीनाथ धाम के कपाट बंद होने के बाद 6 महीने शीतकाल में रावल ईश्वर प्रसाद नंबूरी केरल अपने गृह राज्य में निवास करते हैं। केरल से उत्तराखंड आने के बाद रावल को शासन द्वारा ऋषिकेश में 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन किया गया है। अपनी क्वॉरेंटाइन की अवधि पूरी करने के बाद आज रावल बीआरओ की अगवाई में जोशीमठ पहुंच गए हैं।

लॉकडाउन के कारण रावल ने सभी लोगों से दूरी बना रखी है। बता दें कि अब रावल दो दिनों तक जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में ही निवास करेंगे और आगामी 13 मई को भगवान शंकराचार्य की गद्दी और गाड़ी घड़ी के साथ रावल पांडुकेश्वर के योग ध्यान मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे। 13 तारीख रात्रि पांडुकेश्वर में ही निवास करने के बाद 14 तारीख को रावल की अगुवाई में शंकराचार्य की आराध्य गद्दी गाड़ी घड़ी और उद्धव एवं कुबेर की पालकी या बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगी। 15 तारीख को प्रातः 4:30 बजे ब्रह्म मुहूर्त में श्री नारायण के कपाट खोल दिए जाएंगे।
जोशीमठ पहुंचने पर धर्माधिकारी भुवन उनियाल व मंदिर के कुछ कर्मचारियों ने सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए रावल का स्वागत किया रावल के साथ उनके एक अनुसेवक भी जोशीमठ पहुंचे ।