July 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

भारत में कोरोना टीकाकरण की पीएम मोदी ने की शुरुआत, PMCH में कर्मचारी इकबाल को लगाया गया टीका

News Desk: दुनिया के सबसे बड़े कोरोनावायरस टीकाकरण कार्यक्रम (Corona vaccination in India) की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शनिवार को की। इस दौरान प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में कोरोना वैक्सीन के निर्माण में जुटे विशेषज्ञों की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि आज वो वैक्सीन से (Corona vaccination in India) जुड़े तमाम लोग प्रशंसा के हकदार हैं, जो महीनों से वैक्सीन निर्माण में जुटे थे। इतने कम समय में दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयार हुई हैं। जिसके लिए सभी बधाई के हकदार हैं।

प्रधानमंत्री ने कोरोना वैक्सीन के बारे में बताया कि भारत में वैक्सीनेशन (Corona vaccination in India) के पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका दिया जाएगा। दूसरे चरण में इसे 30 करोड़ तक ले जाने का लक्ष्य है। उन्होंने आगे बताया कि कोरोना वैक्सीन की दो डोज बहुत जरूरी है। एक लगने के बाद दूसरे को भूलने की गलती मत कीजिएगा। दोनों डोज लगने के 2-3 हफ्ते बाद प्रतिरक्षा क्षमता विकसित होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेडिकल और पैरामेडिकल कर्मचारी वैक्सीन (Corona vaccination in India) के सबसे बड़े हकदार हैं। इसके बाद जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग जैसे सुरक्षा बलों, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मचारी आदि को वैक्सीन लगाई जाएगी। जिनकी संख्या करीब तीन करोड़ है। भारत सरकार इनके वैक्सीन का पूरा खर्च उठाएगी।

पटना के PMCH में शुरू हुआ टीकाकरण

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे आईजीआईएमएस में टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान सफाई कर्मचारी रामबाबू को पहला टीका (Corona vaccination in India) लगाया गया। वहीं पटना के पीएमसीएच में भी आज टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो गई। इस अवसर पर पीएमसीएच के अधीक्षक, प्रिंसिपल सहित सभी  डॉक्टर मौजूद रहें। पीएमसीएच के सफाई कर्मचारी इकबाल को पहला टीका लगाया गया। इकबाल को 28 दिनों के बाद फिर दूसरा डोज लगाया जाएगा। कोरोना का टीका लगने के बाद इकबाल को प्रोटोकॉल के सभी नियम का पालन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही इकबाल को य भी कहा गया है कि वह लोगों के बीच जागरूकता फैलाए। इससे पहले पीएमसीएच में टीकाकरण अभियान की शुरुआत बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सांसद संजय जायसवाल ने किया।