April 20, 2024

Today24Live

Voice Of All

Chief Minister नीतीश कुमार का बड़ा एलान। बिना राशन कार्ड वाले को भी मिलेगी मदद।

Today24live : Bihar के CM नीतीश कुमार ने  लॉक डाउन के बीच जनता के नाम विडियो संदेश जारी किया है| नीतीश कुमार ने कहा है कि सरकार इस संकट से निपटने के लिए  पूरी तरह से तैयार है, किसी को किसी प्रकार की  चिंता करने की जरुरत नहीं है। हम सभी मिलकर इस महामारी पर जीत हासिल करने में सफल होंगे। कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण पूरी मानव जाति संकट के दौर से गुजर रही है। देश में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं। इस महामारी की गंभीरता को देखते हुये प्रत्येक व्यक्ति का सचेत रहना नितांत आवश्यक है। सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका एकमात्र प्रभावी उपाय है। कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुये समाज के व्यापक हित में लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाया गया है।

सीएम नीतीश कुमार ने आगे कहा कि बिहार के बाहर दूसरे राज्यों में फंसे लोगों के लिये हमलोग दूसरे राज्यों से समन्वय कर आवश्यक मदद उपलब्ध करा रहे हैं। राज्य के बाहर फंसे बिहार के मजदूरों एवं जरुरतमंद व्यक्तियों के लिए मुख्यमंत्री राहत कोश से आपदा प्रबंधन विभाग के माध्यम से सहायता राशि के रुप में मुख्यमंत्री विशेष सहायता अंतर्गत 1,000 रुपये प्रति व्यक्ति की दर से राशि लोगों के खाते में भेजी जा रही है। अब तक 10 लाख 11 हजार लोगों के खाते में राशि भेजी जा चुकी है। अभी लगातार आवेदन प्राप्त हो रहे हैं, शीघ्र ही जांचोपरांत उन सभी के खातों में भी राशि अंतरित कर दी जायेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार फाउण्डेशन के  माध्यम से भी देश के राज्यों के 12 शहरों में 50 से अधिक राहत केन्द्र चलाये जा रहे हैं, जहां पर लोगों को भोजन और राशन सामग्री भी दी जा रही है। अभी तक 7 लाख 66 हजार 920 लोग इसका लाभ उठा चुके हैं। बिहार के सभी राशनकार्डधारियों को एक हजार रुपेय की राशि दी जा रही है। इसके अंतगर्त अबतक 94 लाख 85 हजार कार्डधारियों को राशि दी जा चुकी है। शेष कार्डधारियों के खाते में भी राशि जल्द ही भेज दी जायेगी।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि जिन परिवारों के पास राशन कार्ड नहीं है उन्हें भी जीविका समूहों के माध्यम से चिन्हित कर उनकी मदद की जायेगी। राज्य सरकार सभी लोगों को सहायता उपलब्ध कराने का पूरा प्रबंध  कर रही है। मेरा आपसे अनुरोध है कि आप जहां हैं वहीं रहें। आपको किसी प्रकार का कष्ट नहीं होने दिया जायेगा। बिहार में पल्स पोलियो अभियान के तर्ज पर कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए डोर टू डोर स्क्रीनिंग की जा रही है। आप इसमे सहयोग करें और अपनी स्क्रीनिंग करायें। जिन्हें संक्रमण की थोड़ी सी भी आशंका हो, वे तुरंत जांच करायें तथा अपनी ट्रैवल हिस्ट्री को न छुपायें.