July 15, 2024

Today24Live

Voice Of All

Bodh Gaya: बुद्ध जयंती पर 51 हज़ार दीपों से जगमगाई बुद्ध नगरी। कोरोना से पूरे विश्व को मुक्ति के लिए की गई विशेष प्रार्थना।

पुरुषोत्तम, बोधगया: भगवान बुद्ध की 2564वीं जयंती के अवसर पर विश्व धरोहर महाबोधी मंदिर में जलाये गए 51 हजार दीप, कोरोना से पूरे विश्व को मुक्ति के लिए जलाया गया दीप और की गई विशेष प्रार्थना।

तथागत की तपोभूमि बोधगया में पहली बार लॉक डाउन के कारण भगवान बुद्ध की 2564वी जयंती समारोह का सार्वजनिक रुप से आयोजन नहीं किया गया। इससे पूर्व बुद्ध जयंती के मौके पर विश्व के कई देशों के धर्मगुरु, लामा, श्रद्धालु और पर्यटक शामिल होने के लिए लाखों की संख्या में देश-विदेश से आते थे। इस मौके पर अंतरराष्ट्रीय पीस मार्च का भी आयोजन किया जाता था। लेकिन लॉक डाउन के कारण इस बार यह समारोह नहीं मनाया गया।

बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमिटी के सदस्यों द्वारा लॉक डाउन के कारण सादगी से पवित्र बोधिवृक्ष के नीचे प्रार्थना किया गया तथा संध्याकाल में विश्व धरोहर महाबोधी मंदिर के प्रांगण में 51 हजार दीप जलाये गए।

भगवान बुद्ध के जयंती पर इस दीपोत्सव में नही दिखे देशी-विदेशी बौद्ध श्रद्धालु,पर्यटक व आम श्रद्धालु।

महाबोधी मंदिर परिसर के चारों तरफ दीप से जगमगा रहे थे । कोरोना की वजह से इसे देखने के लिए लोग नहीं थे। आज का दिन भविष्य में इतिहास के पन्नों में लिखा जाएगा। इस दीपोत्सव में बीटीएमसी के सभी अधिकारी,पूजारी,सदस्य,कर्मचारियों के अलावा महाबोधी मंदिर के सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मीयों ने हिस्सा लिया व सभी ने मिल कर दीप जलाया। साथ-ही-साथ पूरे विश्व को इस वैश्विक महामारी कोरोना से मुक्ति के लिए व विश्व शांति के लिए पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे विशेष प्रार्थना भी किया।