July 23, 2024

Today24Live

Voice Of All

भारत-नेपाल के बीच बनी सहमति, शर्तों के साथ शुरू गंडक बराज बांध पर मरम्मती कार्य शुरू, बिहार की कई नदियों का बढ़ा जलस्तर

न्यूज डेस्क पटना: बगहा से एक बड़ी खबर आ रही है जहां भारत नेपाल के बीच सहमति बन गई है। वाल्मीकिनगर गंडक बराज के एप्लेक्स बांध मरम्मत को लेकर दोनों देशों के बीच सहमति बन गई है। अब शर्तों के साथ शुरू होगा मरम्मत कार्य और मजदूरों और अभियन्ताओं को कोविड 19 जांच रिपोर्ट के साथ ही नेपाल जाना होगा। सिर्फ मरम्मत कार्य ही जल संसाधन विभाग कर सकेगा। अभियन्ताओं के साथ बगहा के SDM विशाल राज ने नेपाल के अधिकारियों से बॉर्डर पर वार्ता कर ये सहमति बनाई है।

सहमति के साथ ही बिहार के मजदूर पहुंचे नेपाल

इस बीच खबर ये आ रही है कि बिहार से 50 मजदूरों का दल नेपाल पहुंच चुका है। गंडक डैम की मरम्मती के लिए मजदूर नेपाल पहुंच चुके हैं। दोनों देशों में सहमति के बाद मजदूरों की एंट्री नेपाल में हो गई है। बताया जा रहा है कि जरुरत पड़ने पर और मजदूर नेपाल जाएंगे। ये जानकारी पश्चिम चंपारण के एसडीएम ने दी है।

बिहार की नदियों का बढ़ा जलस्तर

इसी बीच बिहार के नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। नेपाल के तराई हिस्सों में भारी बारिश का असर देखने को मिल रहा है। डुमरिया घाट में गंडक का जलस्तर खतरे का निशान पार कर गई है। सीतामढ़ी के ढेंग ब्रिज के पास बागमती नदी उफान पर है तो रुन्नीसैदपुर में खतरे के निशान के करीब जलस्तर पहुंच चुका है।